इंडोनेशिया में 10 सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट (मानचित्र के साथ)

दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप, इंडोनेशिया में असाधारण 18,000 द्वीप हैं; जैसे, इसके पास घूमने के लिए कई अद्भुत स्थान हैं, इसके कई खूबसूरत समुद्र तटों को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।

जबकि बाली और लोम्बोक सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं, इंडोनेशिया के लुभावने दृश्यों को देखने के लिए यह द्वीप के लायक है। आप जहां भी जाते हैं, आपको समुद्री जीवन से भरपूर भव्य सुनहरी रेत और स्पार्कलिंग फ़िरोज़ा पानी मिलेगा।

प्राचीन मंदिरों का घर, समृद्ध और आकर्षक संस्कृति और व्यंजन, और विविध परिदृश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला – प्रत्येक आखिरी से अधिक सुंदर, इंडोनेशिया यात्रा करने का एक इलाज है। इसके आश्चर्यजनक समुद्र तट अन्य सभी आश्चर्यों को खोजने के लिए एक प्रवेश द्वार हैं जो इसे पेश करना है।

10. गुर्टफुर बीच, वारबल द्वीप, मालुकु[SEE MAP]

ngurtafur beach https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search

हिंद महासागर में वारबल द्वीप से दो किलोमीटर की दूरी पर, नगुरथाफुर समुद्र तट की तुलना में सैंडबैंक की तरह अधिक दिखता है; भव्य फ़िरोज़ा पानी के दोनों ओर रेत की संकरी धारियाँ हैं।

आश्चर्यजनक, इसके दूरस्थ स्थान का मतलब है कि आप अक्सर शानदार दृश्यों के बीच खुद को पूरी तरह से अकेला पाएंगे – पृथ्वी पर इसके जैसे कई स्थान नहीं हैं। द्वीप तक केवल चार्टर्ड नाव से ही पहुँचा जा सकता है, और आपको कोई होटल या रेस्तरां नहीं मिलेगा।

आइलैंड होपिंग आसपास के क्षेत्र का पता लगाने का एक शानदार तरीका है, और अधिकांश लोग डेब्यू पोर्ट का उपयोग एक आधार के रूप में करते हैं, जहां से दुनिया के इस अद्भुत हिस्से की पेशकश करने वाले सभी खूबसूरत समुद्र तटों, एकांत द्वीपों और आश्चर्यजनक प्राकृतिक चमत्कारों का पता लगाया जा सकता है।

gili meno https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search

एक बहुत ही शांत अनुभव के साथ, गिली मेनो द्वीप एक शांतिपूर्ण, आरामदायक छुट्टी की तलाश करने वालों के लिए आदर्श है और विशेष रूप से हनीमूनर्स के साथ लोकप्रिय है।

लोम्बोक के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित, गिली मेनो में पर्यटकों के आनंद लेने के लिए इंडोनेशिया के कुछ बेहतरीन समुद्र तट हैं। कई सीफूड रेस्तरां और होटल हैं जो इधर-उधर बिखरे हुए सभी बजटों को पूरा करते हैं।

तथ्य यह है कि द्वीप पर कोई कार नहीं है, जीवन की आराम की गति पर प्रकाश डालती है; इसके क्रिस्टल जैसे साफ पानी में स्कूबा डाइविंग या स्नॉर्कलिंग के अलावा, इसके भव्य और एकांत समुद्र तटों पर घूमने के अलावा और कुछ नहीं है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप गिली एयर और गिली ट्रावांगन के अधिक जीवंत द्वीपों से बस कुछ ही मिनटों की नाव की सवारी कर रहे हैं, जिनमें से दोनों आश्चर्यजनक समुद्र तटों और उत्कृष्ट आवास, रेस्तरां और नाइटलाइफ़ का दावा करते हैं।

8. डेरावान द्वीप बीच, पूर्वी कालीमंतन[SEE MAP]

derawan island https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© सोन्यासगर / ड्रीमस्टाइम

सुंदर समुद्र तटों से घिरा डेरावान द्वीप एक सपना है। यह द्वीप 31 छोटे द्वीपों के एक द्वीपसमूह का हिस्सा है, जिनमें से केवल 4 तक ही पहुँचा जा सकता है। इसके तटीय प्रवाल भित्तियाँ समुद्री जीवन से भरी हुई हैं जो इसे स्कूबा गोताखोरों और स्नॉर्कलर के लिए एक मक्का बनाती हैं।

छोटे द्वीप में कई पर्यावरण-अनुकूल लॉज और रिसॉर्ट हैं; उनमें से कई लकड़ी के प्लेटफॉर्म पर बने हैं जो समुद्र में फैले हुए हैं। जैसे, वे चमकीले नीले पानी पर लेटे हुए आश्चर्यजनक दिखते हैं और उनके नीचे रंगीन मछलियाँ उड़ती हैं।

जबकि अधिकांश लोग डॉल्फ़िन, नारियल के केकड़े और समुद्री कछुओं सहित शानदार डाइविंग स्थलों और समुद्री जीवन के धन के लिए आते हैं, समुद्र तट उतने ही सुंदर हैं।

7. लेनकस बीच, बेलितुंग, सुमात्रा[SEE MAP]

lengkuas beach https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© रिगो इंस्ट्रक्शन / ड्रीमटाइम

बेलितुंग द्वीप से एक छोटी नाव की सवारी, लेनकस बीच सुंदर है और मुख्य रूप से चमकदार सफेद लाइटहाउस के लिए जाना जाता है जो इसके ऊपर स्थित है।

वास्तव में, लंकुआस का छोटा निर्जन स्वर्ग द्वीप प्रकाशस्तंभ के ऊपर से सबसे अच्छा देखा जाता है; प्रस्ताव पर 360 डिग्री का दृश्य शानदार है।

समुद्री जीवन के साथ समुद्र तट की सफेद रेत का गर्म पानी, इसलिए कुछ अद्भुत स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग करें। जब आप अंत में पानी के ऊपर और नीचे के शानदार नज़ारों से खुद को दूर करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप हमेशा बेलिटुंग में द्वीप पर वापस आ सकते हैं।

6. सेन्गिगी बीच, लोम्बोक[SEE MAP]

senggigi beach https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© एडे प्रसेट्यो / ड्रीमस्टाइम

लोम्बोक के पश्चिमी तट पर अपनी आश्चर्यजनक सेटिंग के साथ, सेन्गिगी बीच द्वीप का प्रीमियम पर्यटन स्थल है, और बहुत से लोग इसका उपयोग स्प्रिंगबोर्ड के रूप में यह पता लगाने के लिए करते हैं कि आसपास के क्षेत्र में क्या है।

हालाँकि समुद्र तट अपने आप में देश में सबसे अच्छा नहीं है, फिर भी इसके आस-पास के दृश्य निर्विवाद रूप से मोहक हैं, क्योंकि यह ताड़ के पेड़ों और मछली पकड़ने वाली नावों से घिरा है।

चूंकि पर्यटकों के लिए चुनने के लिए कई रेस्तरां, बार और होटल हैं, सेन्ग्गी बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है। यदि आप स्कूबा डाइविंग या स्नॉर्कलिंग पसंद करते हैं, तो आस-पास की चट्टानें तलाशने में खुशी होती हैं।

5. अतुह बीच, नुसा पेनिडा[SEE MAP]

atuh beach https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© शुंगा_शंगा / ड्रीमटाइम

नुसा पेनिडा का बीहड़ और जंगली द्वीप इंडोनेशिया के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक है और अतुह बीच देश के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है।

खड़ी चट्टानें इसकी सुनहरी रेत को बिखेरती हैं, और दृश्य शानदार है, जिसमें वनस्पति से ढके द्वीप और टापू नाटकीय रूप से समुद्र के परावर्तक जल में बढ़ते हैं।

एक अनोखे अनुभव की पेशकश करते हुए, द्वीप रेत से एक लाख मील दूर महसूस करता है, इसके ठीक बगल में होने के बावजूद – तुलनात्मक रूप से, यह प्राचीन और अछूता है।

अतुह बीच से, कुछ प्यारे छोटे गाँव और पर्यटकों को देखने के लिए कोव हैं और द्वीप के सुंदर दृश्यों के माध्यम से कई अद्भुत पर्वतारोहण हैं। हाल के वर्षों में, अधिक होटल और रेस्तरां उभरे हैं, हालांकि वे अभी भी कुछ और दूर हैं।

4. तंजुंग, करीमुंजावा गए[SEE MAP]

tanjung gelam karimunjawa https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© लेनी रॉबिन्स / ड्रीमटाइम

यदि आप आश्चर्यजनक दृश्यों और आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्यों के बीच एकांत और शांतिपूर्ण पलायन की तलाश कर रहे हैं, तो तंजुंग गामा की चमकदार सफेद रेत और क्रिस्टल-साफ पानी से आगे नहीं देखें।

करीमुंजवा द्वीपसमूह के सबसे बड़े द्वीप पर स्थित है, जो एक संरक्षित समुद्री पार्क है, समुद्र तट जावा से लगभग 100 किमी उत्तर में है और अपने दूरस्थ स्थान और प्राचीन स्थिति के लिए और भी अधिक सुंदर है।

द्वीप के चारों ओर पानी जीवन के साथ भरा हुआ है, और रंगीन प्रवाल भित्तियों और मछली के शोलों के बीच स्कूबा डाइविंग या स्नॉर्कलिंग एक अविस्मरणीय अनुभव है।

एक ठंडी जगह, तंजुंग गाम वहाँ जाने के प्रयास के लायक है। सनसेट बीच – जैसा कि इसके दूसरे नाम से पता चलता है, इस बीच से सूर्यास्त किसी शानदार दृश्य से कम नहीं है।

3. कुटा बीच, बाली[SEE MAP]

पर्यटकों के साथ बाली में सबसे लोकप्रिय समुद्र तट, कुटा बीच एक जीवंत लेकिन शांतिपूर्ण जगह है। यह पर्यटकों के चयन के लिए रेस्तरां, स्पा और होटलों से भरा हुआ है, साथ ही कई बार और नाइटक्लब हैं जहां आप रात भर नृत्य कर सकते हैं।

इंडोनेशिया के अधिकांश समुद्र तटों की तरह, कुटा की चमकदार सफेद रेत शानदार दिखती है और आराम करने के लिए एकदम सही है। यह बाली में सर्फिंग के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। शाम के समय, अधिकांश लोग समुद्र तट बार या कैफे में पेय का आनंद लेते हैं और सूर्य को जगमगाते हिंद महासागर में डूबते हुए देखते हैं।

इसकी व्यापक लोकप्रियता के कारण, समुद्र तट हाल के वर्षों में बहुत अधिक भीड़भाड़ वाला और अविकसित हो गया है, हालांकि इसका मतलब है कि आपके पास अपनी उंगलियों पर वे सभी सुविधाएं और गतिविधियां हैं जिनका आप सपना देख सकते हैं। हालांकि, यह अच्छे कारण के लिए है कि कुटा बीच इतना लोकप्रिय है; मस्ती और उत्सव का माहौल समुद्र तट की तरह ही आकर्षक है।

2. पिंक बीच, कोमोडो[SEE MAP]

pink beach komodo https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© कुमारू / ड्रीमटाइम

दुनिया के सात समुद्र तटों में से केवल एक, पिंक बीच वास्तव में अपने नाम पर खरा उतरता है; इसकी गुलाबी रेत आपके द्वारा पहले कभी देखी गई किसी भी चीज़ से अलग है। हालांकि यह क्षेत्र में अवश्य देखा जाना चाहिए, यह केवल एक चीज नहीं है जिसे आपको देखने की आवश्यकता है।

चूंकि यह कोमोडो नेशनल पार्क में स्थित है, कई कोमोडो ड्रेगन पास में पाए जा सकते हैं; इन विशालकाय जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देखना एक अद्भुत अनुभव है।

सुंदर समुद्र तटों और राजसी कोमोडो ड्रेगन के अलावा, विशाल समुद्री राष्ट्रीय उद्यान का दृश्य लुभावनी है। गुलाबी समुद्र तट या पास की पहाड़ियों में से कई शानदार दृश्य दिखाई देते हैं।

द्वीप के आसपास के पानी उनके प्रचुर समुद्री जीवन और रंगीन प्रवाल भित्तियों के लिए प्रभावशाली हैं, इसलिए यह स्नॉर्कलिंग के लिए भी एक शानदार जगह है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, पिंक बीच अद्भुत और अद्वितीय स्थलों का काफी पैकेज प्रदान करता है।

1. बिंगिन बीच, बाली[SEE MAP]

bingin beach bali https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search© निकोलाई सोरोकिन / ड्रीमटाइम

बाली के दक्षिण में बिंगिन बीच खूबसूरत है। जब सूरज अपनी सुनहरी रेत और सुरम्य पेकातु गांव बनाने वाली इमारतों के समूहों पर सेट होता है, तो आप वास्तव में सोचेंगे कि आप स्वर्ग में हैं।

इस एकांत समुद्र तट के आसपास पेड़ों से ढकी पहाड़ियों और चट्टानों को गले लगाते हुए कुछ बेहतरीन छोटे रेस्तरां और होटल हैं, जबकि इसके समुद्र तट बार इसे बहुत सुकून का एहसास कराते हैं।

अपनी उत्कृष्ट सर्फिंग के लिए प्रसिद्ध, बिंगिन बीच बाली के कुछ मुख्य आकर्षणों जैसे कि सुंदर उलुवातु मंदिर और करामाती ड्रीमलैंड बीच से बहुत दूर नहीं है।

बाली – और इंडोनेशिया के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक – बिंगिन बीच जैसे ही आप आमंत्रित रेत पर कदम रखते हैं और आपके सामने चमकदार हिंद महासागर देखते हैं, आपका दिल दौड़ जाएगा। Source: Digitalindiangov.com Posting Articles from Digitalindiangov.com Share our site with your Friends and Social Media Like WhatsApp, Telegram, Facebook, and instagram ThanksYou

Recent Posts