यूपी प्रवीण योजना 2022-23 कासी उत्पति मगत है बलव, आग्या, करियावानन प्रशिया

यूपी प्रवीण योजना 2022-23 | उत्तर प्रदेश कौशल योजना ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य और लाभ | उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना ऑनलाइन आवेदन यूपी वरिष्ठ योजना उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ अपने राज्य के छात्रों में पढ़ाई के दौरान उनके कौशल को विकसित करने के लिए एक नई परियोजना शुरू करने जा रहे हैं। इस योजना का नाम यूपी कौशल योजना 2022-23 या तो इस योजना के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास मिशन सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किए जाएंगे। अगर आप उत्तर प्रदेश के छात्र हैं वरिष्ठ योजना 2022 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आइए हमारे अमारी लेक कोटक टोक खरौत दागू में क्योंकि हम आपको अपने लेख में इस योजना की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं।

image 133 https://digitalindiangov.comफोटो साभार : Social Media Google Search

उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना 2022-23

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी शिक्षा विभाग कौशल विकास मिशन सामान्य प्रयास में यूपी कौशल योजना 2022-23 नियुक्त किया गया इस योजना के तहत राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क कौशल विकास मिशन सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किया जाएगा। राज्य के सरकारी स्कूल के छात्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के लिए तैयार कौशल विकसित किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र सप्ताह के दिनों में इस कोर्स को कर सकते हैं।. यूपी परवीन योजना 2022-2023 इसके माध्यम से छात्रों को माध्यमिक स्तर की शिक्षा के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी जिससे उनमें देशभक्ति की भावना और कौशल का विकास होगा। ताकि अगर वह 10वीं या 12वीं के बाद किसी कारणवश स्कूल छोड़ देता है तो उसके पास नौकरी या नौकरी पाने का स्किल सर्टिफिकेट होगा।

राज्य के 21000 छात्र प्रति व्यवसायिक प्रशिक्षण WHO साथ निर्माण जाऊँगा कवच

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा यूपी परवीन योजना 2022-23 इसके तहत 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक जिले में दो स्कूल, एक हायर सेकेंडरी बॉयज स्कूल और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल होगा। इस योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला प्रशिक्षण छात्रों को बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। सरकार का लक्ष्य 2022-23 में इस योजना के माध्यम से कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के 21000 विद्यार्थियों को आत्मनिर्भरता के दृष्टिगत कौशल प्रशिक्षण देना है।

छात्र 11 का रुझान का दिया गया जाऊँगा प्रशिक्षण

अब प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास मिशन सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकेंगे। कौशल विकास मिशन के निदेशक आंध्र बंशी ने कहा कि सरकार यूपी कौशल योजना 2022-23 यह 11 विभिन्न ट्रेडों में छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। इसमें आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वेलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि का प्रशिक्षण शामिल होगा। प्रशिक्षण के अंत में छात्रों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। ताकि इन सर्टिफिकेट के जरिए पढ़ाई छोड़ने के बाद भी एक अच्छा काम पा सकते हैं

यूपी वरिष्ठ योजना 2022-23 हाइलाइट्स

योजना का नामयूपी प्रवीण योजना
आरंभ किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
संबंद्ध करनाशिक्षा विभाग और कौशल विकास मिशन
मृतक की संपत्ति के वारिस10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र
उद्देश्यव्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से नौकरी के लिए तैयार कौशल विकसित करें
वर्ष2022
राज्यउतार प्रदेश।
चयनित विद्यालयों की संख्या150 (प्रत्येक जिले से 2)
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगा

वरिष्ठ योजना 2022-23 उद्देश्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी प्रवीण योजना राज्य में इस पहल का मुख्य उद्देश्य माध्यमिक विद्यालयों के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की अध्ययन अवधि के दौरान कौशल विकास मिशन प्रमाणन पाठ्यक्रम संचालित करना है। ताकि यदि कोई छात्र किसी कारण से पढ़ाई बीच में छोड़ देता है तो उसके पास भविष्य में रोजगार के लिए पात्रता का प्रमाण पत्र हो। जिससे वह अपने हुनर ​​के अनुसार अच्छी नौकरी पा सके। अब राज्य में वरिष्ठ योजना 2022-23 माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से नौकरी के लिए तैयार कौशल विकसित किए जा सकते हैं। जिससे वह आत्मनिर्भर बन सके और भविष्य के लिए रोजगार प्राप्त कर सके। यह योजना छात्रों को उनके अध्ययन के दौरान 11 विभिन्न धाराओं में प्रशिक्षण प्रदान करेगी जो राज्य के छात्रों के बीच कौशल को बढ़ाएगी।

यूपी प्रवीण योजना लाभ और सुविधाएँ

  • शिक्षा विभाग और कौशल विकास मिशन के संयुक्त प्रयासों से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी निपुण योजना यह एक अनूठी अवधारणा है।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कौशल विकास मिशन के तहत सर्टिफिकेट कोर्स कराये जायेंगे.
  • ये कोर्स 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए सप्ताह के दिनों में आयोजित किए जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना 2022-23 इसका मुख्य उद्देश्य रोजगार के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को प्रमाणित कौशल प्रदान करना है।
  • यूपी माध्यमिक शिक्षा विभाग इस योजना के तहत 150 स्कूलों का चयन करेगा।
  • राज्य के प्रत्येक जिले में 2 विद्यालयों का चयन किया जाएगा, एक उच्चतर माध्यमिक बालक विद्यालय होगा और दूसरा उच्चतर माध्यमिक बालिका विद्यालय होगा।
  • इस योजना के माध्यम से छात्रों को 11 विभिन्न ट्रेडों जैसे आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वेलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल आदि में प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से वर्ष 2022-23 तक कक्षा 9वीं से 12वीं तक के 21000 विद्यार्थियों को कौशल प्रशिक्षण देकर लाभान्वित किया जायेगा।
  • इस योजना को शुरू करने का योगी सरकार का फैसला बेहद सराहनीय है क्योंकि इससे छात्र पढ़ाई के साथ-साथ अपनी क्षमता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकेंगे।

निपुण योजना WHO का विषय है आवेदन पत्र करने के लिए उद्देश्य के लिए योग्यता

  • आवेदक सरकारी माध्यमिक विद्यालय का छात्र होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ही आवेदन करने के पात्र हैं।

ज़रूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • 10वीं/12वीं कक्षा का प्रमाणपत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

यूपी निपुण योजना 2022-23 WHO का विषय है आवेदन पत्र कैसे करने के लिए

वर्तमान में केवल मुख्यमंत्री हैं यूपी प्रवीण योजना 2022-23 शुरू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट को प्रदेश में लागू किया जाएगा। जैसे ही सरकार इस योजना को राज्य में लागू करती है और इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को सार्वजनिक करती है, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। इसलिए हम आपसे इस लेख के साथ बने रहने का अनुरोध करते हैं।

Source: Digitalindiangov.com Posting Articles from Digitalindiangov.com Share our site with your Friends and Social Media Like WhatsApp, Telegram, Facebook, and instagram ThanksYou

Recent Posts