PMEGP Yojana 2024: 50 लाख का लोन

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (PMEGP) 2024 के तहत बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 लाख रुपये तक का ऋण मिलता है।

PMEGP योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना (PMEGP) 2024 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करना है। बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 लाख रुपये तक का ऋण मिलता है।

PMEGP के तहत मिलने वाला लोन

PMEGP योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। इससे युवा आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

PMEGP योजना के लाभ

PMEGP योजना के तहत लाभार्थियों को 15% से 25% तक की सब्सिडी मिलती है। विशेष श्रेणियों को अतिरिक्त 10% सब्सिडी भी दी जाती है।

आवेदन की प्रक्रिया

PMEGP योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करके आवेदन सबमिट करें।

पात्रता मानदंड

PMEGP योजना के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और आवेदक का 8वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, स्वयं सहायता समूह और सहकारी समितियाँ भी आवेदन कर सकती हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

PMEGP योजना के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, शैक्षणिक प्रमाणपत्र, और प्रोजेक्ट रिपोर्ट जैसे दस्तावेज़ आवश्यक होते हैं।

व्यवसाय के संभावित क्षेत्र

PMEGP योजना के तहत निर्माण, सेवा, कृषि आधारित उद्योग, हस्तशिल्प, और व्यापार जैसे क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

आवेदन स्थिति की जाँच

PMEGP योजना के लिए आवेदन की स्थिति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक की जा सकती है। आवेदन संख्या और अन्य जानकारी भरकर स्थिति जानें।

हेल्पलाइन और सहायता

PMEGP योजना की सहायता के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1800-3000-3468 है। इसके अलावा, ईमेल के माध्यम से भी सहायता प्राप्त की जा सकती है: pmegphelp@kviconline.gov.in