PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024: 1027 पदों पर आवेदन करें

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने विभिन्न राज्यों में अपरेंटिस पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 1027 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार 20 अगस्त 2024 से 8 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को आयु, योग्यता, राज्यवार रिक्तियों और वेतनमान जैसी आवश्यक जानकारी को पढ़ना और समझना होगा। PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है, और सभी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।


PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024

प्रकाशित तिथि:
नौकरी का प्रकार: पूर्णकालिक
आवेदन की अंतिम तिथि:
कंपनी का नाम: पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL)
स्थान: भारत
राज्यवार
वेतनमान: PGCIL नियमों के अनुसार
शैक्षणिक योग्यता: ITI, डिप्लोमा, B.E./B.Tech./B.Sc.(Engg.), MBA, मास्टर इन सोशल वर्क, बैचलर डिग्री, लॉ डिग्री
आयु सीमा: 18 वर्ष से अधिक
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) द्वारा 2024 में 1027 अपरेंटिस पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार 20 अगस्त 2024 से 8 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024: क्या है?

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) द्वारा अपरेंटिस के लिए 2024 की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। इस भर्ती में 1027 पदों पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। विभिन्न राज्यवार रिक्तियों में ITI (इलेक्ट्रिकल), डिप्लोमा (इलेक्ट्रिकल, सिविल), और ग्रेजुएट (इलेक्ट्रिकल, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्यूनिकेशन, कंप्यूटर साइंस) के लिए पद शामिल हैं। इसके अलावा, एचआर एग्जीक्यूटिव, CSR एग्जीक्यूटिव, PR असिस्टेंट, और लॉ एग्जीक्यूटिव के पद भी इस भर्ती में शामिल हैं। इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को 18 साल की न्यूनतम आयु सीमा और अन्य शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त 2024 से शुरू होगी और 8 सितंबर 2024 तक चलेगी। इस अवधि के भीतर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में परीक्षा शुल्क नहीं है, और परीक्षा तिथि या मेरिट लिस्ट की घोषणा समय पर की जाएगी। उम्मीदवारों को समय-समय पर अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाए रखनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता और पद विवरण

इस भर्ती में ITI, डिप्लोमा, और ग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। ITI (इलेक्ट्रिकल) पद के लिए उम्मीदवार के पास इलेक्ट्रिकल में ITI प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। डिप्लोमा (इलेक्ट्रिकल) और डिप्लोमा (सिविल) के लिए तीन साल का डिप्लोमा अनिवार्य है। ग्रेजुएट पदों के लिए इलेक्ट्रिकल, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्यूनिकेशन, और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में B.E./B.Tech./B.Sc.(Engg.) की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, MBA (HR) या पर्सनल मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा धारक उम्मीदवार एचआर एग्जीक्यूटिव पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। CSR एग्जीक्यूटिव पद के लिए मास्टर इन सोशल वर्क की डिग्री आवश्यक है, जबकि PR असिस्टेंट के लिए मास कम्युनिकेशन में बैचलर डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री चाहिए। लॉ एग्जीक्यूटिव पद के लिए तीन साल या पांच साल की लॉ डिग्री आवश्यक है।

राज्यवार रिक्तियों का विवरण

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में राज्यवार रिक्तियों का भी उल्लेख किया गया है। उत्तर प्रदेश (NR-III) में 84, उत्तराखंड (NR-III) में 4, बिहार (ERTS I) में 48, झारखंड (ERTS I) में 18 पद, दिल्ली (NR-I) में 11, हरियाणा (NR-I) में 60, और राजस्थान (NR-I) में 41 पद शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर (NR-II) में 36, पंजाब (NR-II) में 20, हिमाचल प्रदेश (NR-II) में 8, और चंडीगढ़ (NR-II) में 2 पद उपलब्ध हैं। पश्चिम बंगाल (ER-II) में 50, अरुणाचल प्रदेश (NER) में 24, असम (NER) में 40, मेघालय (NER) में 18, ओडिशा (ODISHA PROJECTS) में 47, महाराष्ट्र (WR-I) में 55, मध्य प्रदेश (WR-II) में 53, गुजरात (WR-II) में 59, आंध्र प्रदेश (SR-I) में 32, तेलंगाना (SR-I) में 36, कर्नाटक (SR-II) में 46, और तमिलनाडु (SR-II) में 42 पद उपलब्ध हैं।

आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज़

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उम्मीदवारों को आवेदन के समय अपने दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। इनमें योग्यता प्रमाणपत्र, ID प्रूफ, पता विवरण, फोटो और हस्ताक्षर शामिल हैं। आवेदन पत्र को सबमिट करने से पहले, उम्मीदवार को फॉर्म का प्रीव्यू करना और सभी कॉलम को ध्यानपूर्वक जांचना चाहिए। अंत में, फॉर्म को सबमिट करने के बाद, इसका प्रिंट आउट लेना आवश्यक है। आवेदन करते समय उम्मीदवार को अपने अपरेंटिस रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होगी, जिसे वे अपने संबंधित पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं।

Apply Online
Click Here

Download Notification
Click Here


Conclusion

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 एक बेहतरीन अवसर है उन उम्मीदवारों के लिए जो इंजीनियरिंग, ITI, डिप्लोमा, और अन्य संबंधित क्षेत्रों में करियर बनाना चाहते हैं। इस भर्ती के माध्यम से 1027 पदों पर नियुक्ति की जाएगी, और इसमें आवेदन शुल्क नहीं है। आवेदन प्रक्रिया सरल है, लेकिन उम्मीदवारों को सभी दस्तावेज़ों और विवरणों को ध्यानपूर्वक भरने की आवश्यकता है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवश्यक सभी जानकारी और निर्देश PGCIL की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

1. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 कब से शुरू होगी?

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त 2024 से शुरू होगी।

2. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 की अंतिम तिथि क्या है?

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 सितंबर 2024 है।

3. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में कितने पद हैं?

इस भर्ती में कुल 1027 अपरेंटिस पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

4. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में आवेदन शुल्क कितना है?

PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में सभी उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

5. PGCIL अपरेंटिस पदों के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

6. क्या PGCIL अपरेंटिस भर्ती में SC/ST उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क है?

नहीं, सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

7. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आवेदन प्रक्रिया के दौरान ID प्रूफ, शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र, फोटो, और हस्ताक्षर जैसे दस्तावेज़ आवश्यक हैं।

8. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार PGCIL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

9. क्या PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी?

इसकी जानकारी अधिसूचना में दी जाएगी, और समय पर परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी।

10. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में कौन-कौन से पद उपलब्ध हैं?

इस भर्ती में ITI, डिप्लोमा, और ग्रेजुएट स्तर के विभिन्न पद उपलब्ध हैं।

11. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 में आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 सितंबर 2024 है।

12. PGCIL अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए अधिकतम आयु क्या है?

अधिकतम आयु सीमा अधिसूचना में दी गई जानकारी के अनुसार होगी।

Latest Update