UPI Lite 2022: RBI ने किया बड़ा ऐलान! अब बिना इंटरनेट और PIN के होगा UPI पेमेंट, जानें कैसे करता है काम

UPI Lite : RBI ने UPI Lite लॉन्च कर दिया है। इसकी मदद से भुगतान और भी आसानी से किया जा सकता है। इसकी मदद से यूजर्स ऑफलाइन मोड में ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।

UPI लाइट: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कम लागत वाले लेनदेन के लिए भारत में UPI लाइट लॉन्च किया है। यूपीआई लाइट यूपीआई की तरह काम करेगा लेकिन यह पहले की तुलना में तेज और उपयोग में आसान होगा। दिलचस्प बात यह है कि यूपीआई लाइट के साथ, उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट कनेक्शन के भुगतान कर सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ता डाउनटाइम और पीक आवर्स के दौरान भी तेजी से पैसे भेज सकते हैं।

UPI लाइट की का महत्व

> UPI लाइट बैंकिंग सिस्टम पर लोड को कम करेगा।
शायद कम असफल लेनदेन होंगे।
> इसके इस्तेमाल से लेनदेन की लागत कम हो जाएगी।
> लेन-देन की जानकारी आपके बैंक खाते या पासबुक में नहीं दिखेगी।
> यूपीआई लाइट पर बिना इंटरनेट के भी ट्रांजेक्शन संभव होगा।
> यूपीआई लाइट के जरिए 200 रुपये तक के लेनदेन की अनुमति होगी।
> पैसे के लेनदेन के लिए किसी पिन की आवश्यकता नहीं होगी।

UPI Lite से जुड़ी हर अहम जानकारी

UPI लाइट एक ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट है जो सीधे बैंक खातों तक पहुंचता है और पैसे भेजता और प्राप्त करता है। एक वॉलेट जहां उपयोगकर्ता फंड जोड़ सकते हैं और उनका उपयोग किसी को तुरंत पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं।

ध्यान दें कि यदि प्राप्तकर्ता ऑफ़लाइन है (इंटरनेट एक्सेस के बिना) तो पैसा जमा नहीं किया जाएगा। यदि आपके पास एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन है, तो आपको अन्य लोगों द्वारा भुगतान किया जाएगा। हालांकि, एनपीसी यूपीआई लाइट को पूरी तरह ऑफलाइन करने की योजना बना रही है।

UPI लाइट फीचर फिलहाल भीम ऐप पर उपलब्ध है। आप वॉलेट तक पहुंच सकते हैं और इसमें फंड जोड़ सकते हैं। अभी तक, आठ बैंक हैं जो UPI लाइट फीचर को सपोर्ट करते हैं। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं। हमें उम्मीद है कि और बैंक जल्द ही इस सुविधा का समर्थन करेंगे।